बंद करे

जिले के बारे में

जिले की उत्पत्ति:-खगदा नवाब, मोहम्मद फकीरुद्दीन की अवधि के दौरान, एक हिंदू संत पहुंचे, वह थक गए और आराम करना चाहते थे इस जगह पर, लेकिन जब उसने सुना कि इस जगह का नाम आलमगंज है, नदी का नाम रमजान है और जामिंदर का नाम फकीरुद्दीन है, तो उसने मना कर दिया आलमगंज में प्रवेश करने के लिए। इसके बाद नवाब ने किशनगंज गुड़री से रमजान पूल गंधी घाट तक के कुछ हिस्से को कृष्णा-कुंज के नाम से घोषणा की । जैसा कि नाम से पारित समय वर्तमान किशनगंज में परिवर्तित हो गया है।

जिला का गठन:-किशनगंज पूर्णिया का पुराना और महत्वपूर्ण अनुमंडल था। सामाजिक श्रमिकों, राजनेताओं, पत्रकारों, व्यवसायियों, किसानों आदि सहित किशनगंज के लोगों से सत्रह वर्षों के लंबे और कठिन संघर्ष के बाद, किशनगंज जिला 14 जनवरी 1990 को अस्तित्व में आया।

भूगोल:-किशनगंज जिले में 1,884 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है। किशनगंज जिला पश्चिम में अररिया जिले से घिरा हुआ है, दक्षिण-पश्चिम में पूर्णिया जिला, पूर्व में पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले और उत्तर में पश्चिम बंगाल और नेपाल के दार्जिलिंग जिले से घिरा हुआ है। पश्चिम बंगाल की एक संकीर्ण पट्टी, लगभग 20 किमी चौड़ी बांग्लादेश से अलग करती है। किशनगंज जिला 25.20 और 26.30 उत्तर अक्षांश, और 87.7 और 88.19 पूर्व अक्षांश के बीच स्थित है। जिले के माध्यम से बहने वाली प्रमुख नदियां महानंद, कंकई, मेची, डोनक, रतुआ और रमजान सुधानी हैं।

जनसांख्यिकी:-2011 में जनगणना के अनुसार किशनगंज जिले की जनसंख्या 107,076 है। 107,076 में से 55,688 पुरुष और 51,388 महिलाएं हैं। जनगणना 2011 के अनुसार औसत साक्षरता दर 64.24 है जिसमे नर और मादा साक्षरता दर क्रमशः 71.7 और 56.3 है। यह उन कुछ जिलों में से एक है जहां मुस्लिमों की आबादी बहुमत में है।

ट्रांसपोर्ट:-किशनगंज में एक प्रमुख रेलवे है जो भारत के प्रमुख शहरों और कस्बों से जुड़ा हुआ है। किशनगंज रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर) से संबंधित है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 भी किशनगंज से गुजरता है। रेलवे स्टेशन और एनएच 31 भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र को भारत के बाकी हिस्सों से जोड़ना है। रेलवे स्टेशन से भारत के कुछ प्रमुख शहरों के लिए सीधी ट्रेने मिलती, जैसे नई दिल्ली, मुंबई, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, बैंगलोर, चेन्नई, त्रिवेंद्रम इत्यादि। राजधानी एक्सप्रेस किशनगंज में भी रूकती है, जो नई दिल्ली और गुवाहाटी के बीच चलता है। गरीब नवाज एक्सप्रेस एकमात्र ट्रेन है जिसका स्रोत स्टेशन किशनगंज है और अजमेर तक जाति है। एनएच 31 भारत का एक महत्वपूर्ण और व्यस्त राजमार्ग में से एक है।